Oppo और Realme स्मार्टफोन पर ऐसे करें किसी नंबर को ब्लॉक या अनब्लॉक

मोबाइल फोन ने हमारी जिंदगी काफी आसान बना दी है, अब चाहे वो दूर बैठे करीबी को पास लाना हो या फिर बड़ी से बड़ी जानकारी सेकेंड्स में आप-तक पहुंचाना हो। हर चीज़ का हल इस मोबाइल फोन के जरिए आपको मिल जाता है। लेकिन किसी ने सही कहा है जगह अच्छाई है वहा कोई न कोई बुराई या फिर कमी भी जरूरत होती है। मोबाइल फोन की एक ऐसी ही कमी है, जिससे हर दूसरा शख्स परेशान है और वो कमी कोई और नहीं बल्कि वक्त-बेवक्त आने वाली अनचाही कॉल्स हैं। कभी बैंक से आने वाली कॉल्स परेशान करती है, तो कभी टेलीमार्केटिंग की कॉल परेशान करती है। अगर आप भी इस तरह की कॉल्स से परेशान हैं, और इसका समाधान ढूंढ रहे हैं तो हमारा ये लेख आपके लिए ही है।

आपको बता दें, सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अपने-अपने फोन में ही किसी नंबर को ब्लॉक करने का विकल्प देती हैं। इसके अलावा कॉल को स्पैम करके रिपोर्ट करने का भी सिस्टम एंड्रॉयड फोन में दिया जाता है। हालांकि, सभी फोन में नंबर ब्लॉक करने का तरीका अलग-अलग होता है। पिछले हफ्ते हमने आपको Xiaomi के फोन में नंबर कैसे ब्लॉक और अनब्लॉक करना है, इसकी जानकारी दी थी। आज इस कड़ी में हम आपको दो अन्य स्मार्टफोन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी देंगे। यह दो फोन हैं Oppo और Realme। गौर करने वाली बात यह है कि यदि आप अपने स्मार्टफोन पर किसी नंबर को ब्लॉक कर देते हैं, तो उस नंबर से आपको दोबारा कभी कोई कॉल व मैसेज नहीं आएगा। ऐसे में किसी भी नंबर को ब्लॉक करने से पहले दो बार जरूर सोच लीजिए। हालांकि, एक बार नंबर ब्लॉक हो जाने के बाद उसे उतनी ही आसानी से अनब्लॉक भी किया जा सकता है। आज हम दोनों ही प्रक्रिया का जिक्र करेंगे।  

तो अब आपको अनचाही कॉल को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं। आज हम आपको इस समस्या से छुटकारा पाने का रास्ता दिखा रहे हैं।
 

Realme फोन में कैसे करें नंबर ब्लॉक

1. सबसे पहले ‘फोन ऐप’ को ओपन करें।
2. अब कॉल लॉग में से उस नंबर का चुनाव करें, जिन्हें आपको ब्लॉक करना है।
3. अब ‘More’ (दो डॉट वाले मैन्यू) पर टैप करें और फिर ब्लैकलिस्ट विकल्प को चुनिए।
4. अब आपको नीचे एक पॉप-अप मैसेज आएगा, जहां से आपको ब्लॉक पर क्लिक करना है। अब चुना हुआ नंबर पूरी तरह से ब्लॉक हो गया है।
 

Realme फोन में कैसे करें नंबर अनब्लॉक

1. सबसे पहले ‘फोन ऐप’ ओपन करें।
2. अब ‘More’ (दो डॉट वाले मैन्यू) पर टैप करें और फिर ब्लॉक एंड फिल्टर विकल्प को चुनिए।
3. यहां आपको उस नंबर का चुनाव करना है, जिसे आप अनब्लॉक करना चाहते हैं।
4. अब आप स्क्रीन के ऊपरी दायीं तरफ ‘More’ (दो डॉट वाले मैन्यू) पर टैप करें और उस नंबर को ब्लॉक लिस्ट से मिटा दें।

अगर आपको अपने कॉन्टेक्ट लिस्ट में से किसी नंबर को अनब्लॉक करना है, तो आप सीधे कॉन्टेक्ट लिस्ट में जाकर उस नंबर को अनब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको कॉन्टेक्ट लिस्ट ओपन करके उस नंबर को चुनना है जिसे ब्लॉक करना चाहते हैं। अब दो डॉट वाले मैन्यू पर क्लिक करें और फिर रिमूव फ्रॉम ब्लैकलिस्ट ऑप्शन पर क्लिक करें।
 

Oppo फोन में कैसे करें नंबर ब्लॉक और अनब्लॉक

बिल्कुल रियलमी की तरह Oppo स्मार्टफोन में भी एंड्रॉयड अधारित ColorOS होता है, जो कि किसी नंबर को ब्लॉक करने की एक अलग सेटिंग्स लिस्ट प्रदान करता है। हालांकि, ColorOS 7 सेटिंग्स की वही लिस्ट देता है, जो कि रियलमी यूआई अधारित फोन में मिलती है। इस वजह से ओप्पो फोन में किसी नंबर को ब्लॉक और अनब्लॉक करना का तरीका भी बिल्कुल रियलमी फोन की तरह ही है। जैसे आपको रियलमी फोन में नंबर ब्लॉक और अनब्लॉक किया ठीक वैसे ही आप ओप्पो फोन में भी नंबर को ब्लॉक और अनब्लॉक कर सकते हैं।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x