Facebook Messenger से WhatsApp चैट करना होगा संभव, हो सकता है इंटीग्रेशन

Facebook कथित तौर पर WhatsApp और Facebook Messenger के इंटीग्रेशन पर काम कर रहा है, जिसकी घोषणा कंपनी ने कुछ समय पहले की थी। व्हाट्सऐप फीचर्स ट्रैकर WABetaInfo की रिपोर्ट बताती है कि फेसबुक जल्द ही अपने दो लोकप्रिय ऑनलाइन चैट ऐप्स के बीच कम्युनिकेशन को इनेबल करने की प्लानिंग कर रही है। यदि यह खबर सच साबित होती है, तो जैसे ही इस फीचर को रोलआउट किया जाएगा। वैसे ही फेसबुक मैसेंजर के जरिए व्हाट्सऐप पर चैट की जा सकेगी। हालांकि, डेटा इन्क्रिप्शन और यूज़र सिक्योरिटी से समझौता किए बिना फेसबुक किस प्रकार इंटीग्रेशन की इस प्लानिंग को पूरा करता है, इसको लेकर अभी स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है।

WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, डेवलपर Alessandro Paluzzi ने जानकारी दी है कि फेसबुक WhatsApp और Facebook Messenger के इंटीग्रेशन पर काम कर रही है। डेवलपर को इस इंटीग्रेशन के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण रेफ्रेंस प्राप्त हुए हैं, जैसे कि कोड संकेत देता है कि फेसबुक लोकल डेटाबेस में कुछ टेबल्स बना रहा है, ताकि मैसेज और अन्य व्हाट्सऐप यूज़र्स सर्विसेस को ऑर्डर में मैनेज किया जा सके। कोड रेफ्रेंस से इशारा मिला है कि फेसबुक जान सकता है कि कौन-सा व्हाट्सऐप कॉन्टेक्ट ब्लॉक है, यही नहीं यह पुश नोटिफिकेशन के साउंड और चैट संबंधी अन्य जानकारियों को भी पहचान सकता है।

कोड के आधार पर इसमें कॉन्टेक्ट नंबर, मैसेज काउंटर, आर्काइव चैट जैसी जानकारियां भी शामिल हैं। इसके अलावा फेसबुक मैसेंजर व्हाट्सऐप ग्रुप और कॉन्टेक्ट्स की प्रोफाइल फोटो भी देखने में सक्षम साबित हो सकता है।

ट्रैकर का दावा है कि फेसबुक व्हाट्सऐप मैसेज को इक्ट्ठा नहीं कर रहा है, लेकिन लोकल डेटाबेस के कोड इस पर काम कर रहे हैं। WABetaInfo ने प्रेडिक्ट किया है कि फेसबुक सिंगल प्रोटोकॉल टू एन्क्रिप्ट एंड डिक्रिप्ट मैसेज को अपना सकता है, जो व्हाट्सऐप पहले से ही इस्तेमाल कर रहा है। हालांकि, फिलहाल यह साफ नहीं हुआ है कि इस फीचर में डिसेबल ऑप्शन दिया जाएगा या नहीं। ट्रैकर का मानना है कि मुश्किल फीचर होने की वजह से फेसबुक इस फीचर के साथ आने वाले समय में डिसेबल करने का भी विकल्प पेश करेगा।

WABetaInfo के अनुसार लगता है कि व्हाट्सऐप मैसेज में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन ज़ारी रहेगा।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x