Google adsense क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाएं?

Google adsense क्या है?

इंटरनेट पर अपने ब्लॉग या वैबसाइट से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, और उनमें से अधिकांश आपकी वेबसाइट के users के लिए तीसरे पक्ष के उत्पादों या सेवाओं के विज्ञापन से संबंधित हैं।

कई विज्ञापन कार्यक्रम हैं जो किसी वैबसाइट पर तीसरे पक्ष के उत्पादों या सेवाओं के विज्ञापन के बदले मे वैबसाइट या ब्लॉग के मालिक को पैसे देते हैं, जिन्हे Ad-Networks कहा जाता है। ये विज्ञापन कार्यक्रम(Ad-Networks) पैसे कमाने में आपकी मदद कर सकते हैं, लेकिन इनमे सबसे लोकप्रिय है Google Adsense

तो आइए जानते हैं google adsense के बारे मे

Google adsense विज्ञापन कार्यक्रम Google द्वारा 2003 में लॉन्च किया गया था और वर्तमान में यह इंटरनेट पर सबसे लोकप्रिय विज्ञापन कार्यक्रम है।यह ब्लॉग और साइट मालिकों को अपने ट्रैफ़िक का मुद्रीकरण करने का एक अच्छा अवसर प्रदान करता है। हर साल, Google अपने प्रकाशकों को $ 10 बिलियन से अधिक का भुगतान करता है।यदि आपने स्वयं से पूछा है, ’AdSense क्या है, और मैं AdSense के साथ पैसे कैसे कमाऊँ?’ तो इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ें।

Google AdSense के फायदे

प्रकाशकों और विज्ञापनदाताओं की एक बड़ी संख्या

12 मिलियन से अधिक वेबसाइटें उत्पादों या सेवाओं के विज्ञापन के लिए गूगल adsense का प्रयोग करते है।

विज्ञापनदाताओं और प्रकाशकों दोनों के लिए उच्च स्तर की सुरक्षा और पारदर्शिता

यह AdSense की एक और अच्छी विशेषता है।Google दोनों पक्षों के बीच एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है और पूरी प्रक्रिया के पारदर्शी और सभी के लिए स्पष्ट होने का ध्यान रखता है। आपके Google Analytics खाते में सभी आवश्यक मीट्रिक ट्रैक किए जा सकते हैं।

विज्ञापन प्रारूपों की विविधता

AdSense में, विज्ञापनदाता टेक्स्ट, चित्र, HTML विज्ञापन, वीडियो विज्ञापन और कई अलग-अलग आकारों में विज्ञापन चला सकते हैं।एक प्रकाशक के रूप में, आप विभिन्न विज्ञापन प्रकार के साथ प्रयोग कर सकते हैं और यह पता लगा सकते हैं कि कौन सा विज्ञापन फ़ारमैट आपके लिए सबसे उतम है।

पढ़ें :5 वर्डप्रेस प्लग इन जो करेंगी आप का काम आसान !! 

AdSense कैसे काम करता है?

यह प्रक्रिया काफी सरल है। आप एक AdSense खाता बनाते हैं, जहाँ से आपको विज्ञापन के कोड अपनी वेबसाइट के पन्नों में डालना होता है। Google आपके पृष्ठ पर ऐसे लक्षित विज्ञापन प्रदर्शित करेगा जो या तो आपकी वेबसाइट की सामग्री से संबंधित हैं या उपयोगकर्ताओं की पिछली खोजों के आधार पर, जो गूगल के algorithms पर आधारित हैं।

जब आपकी वेबसाइट के यूजर उन विज्ञापनों पर क्लिक कर देंगे तो आपको इसके लिए पैसे दिये जाएंगे। Google AdSense एक मूल्य-प्रति-क्लिक के आधार पर काम करता है। इसका मतलब है कि आपका मुख्य कार्य उन विज्ञापनों को अधिक से अधिक क्लिक प्रदान करना होगा।

सुझाव/चेतावनी : Google को धोखा देने और क्लिकों की संख्या को कृत्रिम रूप से बढ़ाने की कोशिश न करें। विज्ञापनों पर क्लिक करने के लिए अपनी वेबसाइट के यूजर्स को प्रोत्साहित न करें और निश्चित रूप से किसी भी परिस्थिति में अपने स्वयं के विज्ञापनों पर क्लिक न करें! Google के पास क्लिक धोखाधड़ी को रोकने के लिए एक बहुत ही सटीक और जटिल प्रणाली है। एक बार जब यह आपकी वेबसाइट पर कुछ संदिग्ध गतिविधि को नोटिस करता है या आपके ट्रैफ़िक और क्लिक की गुणवत्ता के बारे में कोई संदेह है, तो यह आपके खाते को निलंबित कर सकता है।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x